Sarkari Jobs Updates

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना | PMMVY 2024 जाने कौन इसका आवेदन कर सकता है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY 2024 ) यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत भारत सरकार के द्वारा लाभार्थी के खाते में Rs. 5000/- की राशि का भुगतान किया जाता हैं, इस योजना का लाभ उन माताओं – बहनों को मिलेगा जो अभी गर्भावस्था में हैं, केंद्र सरकार के द्वारा यह मुहिम की शुरुआत 01 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया । यदि वर्तमान समय की बात करें तो अभी तक कुल 3,21,01,718 लाभार्थी इस योजना से लाभ उठा चुके हैं जिसके तहत कुल Rs. – 1,44,27,33,87,000/- राशि का भुगतान किया जा चुका हैं ।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना PMMVY 2024 से संबंधित सभी जानकारियाँ जैसे की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना PMMVY क्या है?, इसका लाभ किसको मिल सकता हैं, इसके लिए कुल कितने राशि का भुगतान किया जाएगा एवं कब मिलेगा, इसका आवेदन करते समय कौन कौन स डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता हैं, इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करें आदि से सबंधित सभी जानकारियाँ नीचे दिया गया हैं ।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना PMMVY 2024 संक्षिप्त विवरण

योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( PMMVY )
योजना का आरंभ 01 जनवरी 2017
आरंभकर्ता का नाम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
( हेल्पलाइन नंबर )
011-23382393
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना Email idshwetasehgal1@kpmg.com
आधिकारिक वेबसाईट https://pmmvy.nic.in 
कार्य समय सोमवार से शनिवार (09:30 AM – 06:00 PM )
डिपार्टमेंट महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
PMMVY 2024

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना PMMVY 2024 [उद्देश्य]

भारत जैसे देश में अभी भी एक औसत महिला के पास अपने जीवन को बेहतर ढंग से जीने का वो पर्याप्त साधन नहीं हैं जिससे वे अपनी जीविका बेहतर ढंग से चला पाए ऐसे में सरकारें हमेसा प्रयास करती हैं की उनके देशवशियों को पर्याप्त स्वास्थ्य, और कम -से – कम आवश्यक खाद्य की पूर्ति कराई जाएं । ये सभी आवश्यकताओं को पूर्ति करने के लिए विभिन्न प्रकार के योजनाओं का शुरुवात किया जाता है वैसे ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक केंद्र सरकार की पहल हैं जिसके अंतर्गत गर्भवती मताऐं बहनों को लाभ मिलता हैं जो की महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत आता हैं ।

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन माताओं बहनों को मजदूरी के नुकसान का आंशिक क्षतिपूर्ति को प्रदान कराना और उनके उचित खान – पान पर ध्यान देना ।
  • गर्भावस्था के दौरान यह आवश्यक होता हैं की गर्भवती मताएं, बहने को एक बेहतर पोषण करवाया जाए जिससे गर्भ में पल रहे बच्चा स्वस्थ्य रहें ।
  • राशि का भुगतान तीन किस्तों में किया जाता हैं ।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना PMMVY 2024 का लाभ किसे मिल सकता हैं ?

इस योजना का लाभ उन सभी माताओं/बहनों को प्राप्त होगा जो अपने पहले जीवित शिशुओं के जन्म करने के योग्य हों अथवा दूसरा शिशु लड़की हों ।

PMMVY 2024 का लाभ उन माताओं बहनों को नहीं मिलेगा जो सारकारी नौकरी में हो या जो किसी अन्य योजनाओं का लाभ ले रही हों ।

PMMVY 2024 का पैसा का भुगतान 3 किस्तों मे किया जाता हैं ताकि वे अपना रोज के आवश्यक जरूरतों को पूरा कर सके ।

PMMVY 2024 का फायदें

आर्थिक मदद :-

यदि PMMVY 2024 की आर्थिक लाभ की बात करें तो इसमें कुल Rs. 5000/- की राशि 3 किस्तों में दी जाती हैं, इसमे जननी सुरक्षा के तहत अतिरिक्त Rs.1000/- दिया जाता हैं जिससे यह कुल राशि Rs.6000/- हो जाता हैं , पहले किस्तों में Rs.1000/- की भुगतान किया जाता हैं – यह रजिस्ट्रेशन पहले गर्भावस्था धारण के 150 दिन के अंदर होनी चाहिए ।

दूसरा किस्त की बात करें तो इसमे Rs.2000/- की राशि का भुगतान किया जाता हैं इसके लिए उन माताओं/बहनों को 180 दिन के अंदर लेबोरेटरी टेस्ट कराना होता हैं ।

तीसरा किस्त में लाभार्थियों को Rs.2000/- की राशि का भुगतान किया जाता हैं , यह राशि बच्चे के जन्म के पहले टीकाकरण के बाद दिया जाता हैं ।

तीनों किस्तों का पैसों को लाभार्थी के डायरेक्ट खाते में भेजे जाते हैं ताकि इस पैसे को उपयोग कोई दूसरा व्यक्ति न कर लें ।

लड़कियों की जंसख्या में निरंतर कमी को देखते हुए भारत सरकार ने एक मुहिम चलाई हैं कि यदि कोई माताएं/बहनें अपनी दूसरी लड़की का जन्म देती हैं तो उन्हे Rs. 6000/ की राशि का भुगतान किया जाएगा ।

क्रम संख्या मापदंड किस्त
1 लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन प्रेग्नेंसी के 150 दिन के अंदर होनी चाहिए Rs.1000/-
2 180 दिन के अंदर लेबोरेटरी टेस्ट कराना होता हैं Rs.2000/-
3 बच्चे के जन्म के पहले टीकाकरण के बादRs.1000/-

पोषण संबंधी आवश्यकताएँ :-

एक गर्भवती माँ और स्तनपान कराने वाली माँ को एक अतिरिक्त पोषक युक्त भोजन मिलना चाहिए जिससे बच्चे को पर्याप्त भोजन मिल पाए जो उसे उस समय पर जरूरत होती हैं, उन्हें नियमित भोजन से कम से कम 200 कैलोरी ज्यादा सेवन करना चाहिए ।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइज़ेशन का मानना हैं की जन्म के 6 माह तक बच्चे को माँ का दूध का सेवन करना चाहिए, इसके लिए आवश्यक हैं की सबसे पहले माँ को पोषक युक्त भोजन मिलें तब जाकर कहीं यह संभव हो सकता हैं की बच्चे को पर्याप्त भोजन मिल पाए ।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना PMMVY 2024 के तहत बच्चे और माँ को अतिरिक्त पोषण संबंधित आवश्यकतायेँ को पूरा किया जाता हैं ।

PMMVY 2024 के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स

लाभार्थी को तीनों किस्तों को प्राप्त करने के लिए अलग – अलग डॉक्युमेंट्स देना पड़ता हैं, लाभार्थी को वो सभी आवश्यक डॉक्युमेंट्स को जमा करना पड़ता हैं जिसकी मांग की जाति हैं, वो सभी डॉक्युमेंट्स का लिस्ट नीचे दिए गए हैं –

पहला किस्त :- सभी डॉक्युमेंट्स को गर्भावस्था धारण के 150 दिन के अंदर जमा करना होता हैं

  • फॉर्म 1A को पूरी तरह से भर के
  • MCP ( Mother And Child Protection Card ) का एक प्रति
  • पहचान पत्र का एक प्रति
  • बैंक खाता या पोस्ट ऑफिस बैंक खाता का एक प्रति

दूसरा किस्त :- सभी आवश्यक डॉक्युमेंट्स को गर्भधारण के 180 दिन के अंदर जमा करना होता हैं ।

  • पूरी तरह से भर हुआ फॉर्म 1B
  • MCP ( Mother And Child Protection Card ) का एक प्रति

तिसरा किस्त :- बच्चे के जन्म के प्रथम टीकाकरण कराने के बाद ।

  • पूरी तरह से भरे हुए फॉर्म 1C
  • MCP ( Mother And Child Protection Card ) का एक प्रति
  • आधार कार्ड का एक प्रति
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना PMMVY 2024 का आवेदन कैसे करें?

PMMVY 2024 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेपसो को फॉलो करना पड़ेगा :-

स्टेप्स पहला :- PMMVY का मुख्य वेबसाईटपर जाएं

सर्वप्रथम आपको PMMVY 2024 का मुख्य वेबसाईट https://pmmvy.wcd.gov.in/ पर जाए और Citizen Login पर क्लिक करें, जैसे की नीचे दिए गया हैं

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

स्टेप्स दूसरा :- नया रजिस्ट्रेशन

  • उसके बाद Citizen Login पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा जहाँ आपसे आपका मोबाईल नंबर दर्ज करना होगा ।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
  • मोबाईल नंबर डालने के बाद Verify पर क्लिक करें । Verify पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया टैब ओपन होगा और कुछ इस प्रकार दिखेगा –
  • यहाँ पर मांगी जा रही सभी जानकारियाँ को भरें जिसमे आप अपना नाम, राज्य, जिला, आप कहा रहते हैं गाँव मे या शहर में, ब्लॉक, अपना गाँव/वार्ड का नाम तथा Relationship With Beneficiary में मांगी गई सभी जानकारियाँ को भरें ।
  • सभी मांगी गई जानकारियाँ को भरने के बाद Create Account पर क्लिक करें । उसके बाद आपसे एक बार फिर मोबाईल नंबर मांगा जाएगा और अपना मोबाईल नंबर दर्ज करें, उसके आपके मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा वहाँ आप अपना OTP डालकर कैपचा डालें और नीचे दिए गए Validate पर क्लिक करें ।
  • फिर एक अलग डैशबोर्ड ओपन होगा जहां आपको Beneficiary Registration पर क्लिक करना हैं ।
  • Beneficiary Registration पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रेजिस्ट्रैशन फॉर्म ओपन होगा जहां आपको मांगी गई सभी जानकारियाँ को भरना हैं और आवश्यक डॉक्युमेंट्स को अपलोड करना हैं ।
  • फॉर्म को भरने के बाद नीचे Submit पर क्लिक करें ।
  • क्लिक करने के बाद आपका रेजिस्ट्रैशन की प्रक्रिया हो चुकी, आपको एक Registration no मिल जाएगा ।
  • आपने जो फॉर्म भरा है इसका स्थिति जानने के लिए Data Entry पर क्लिक करना हैं और फिर Track Application पर क्लिक करना हैं ।
  • इस प्रकार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( PMMVY 2024 )का फॉर्म भरा जाएगा ।

इस लेख में हमने जाना की प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( PMMVY 2024 ) क्या हैं, इसका फायदा क्या हैं, इसका लाभ किसको मिल सकता हैं, इसमे कितने राशि का वितरण किया जाता हैं, अभी तक इस योजना का लाभ कितने लोगों ने उठाया है साथ – ही- साथ हमने ये भी जाना की इसका ऑनलाइन आवेदन कैसे करना हैं, आशा करता हूँ की इस आर्टिकल को पढ़ने में आपने जो समय खर्च किया उसका फायदा हुआ होगा, यदि किसी प्रकार की सुझाव या प्रश्न हैं तो नीचे आप Comment कर सकते हैं ।

Important Links
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना Apply OnlineClick Here
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना Official WebsiteClick Here
!! Please Share !!

2 thoughts on “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना | PMMVY 2024 जाने कौन इसका आवेदन कर सकता है?”

Leave a Comment